Best vitamin D foods for vegetarians

Best Vitamin D foods for vegetarians विटामिन डी का सबसे अच्छा शाकाहारी स्रोत यदि आप एक शाकाहारी आहार खाते हैं, तो प्रत्येक दिन पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। विटामिन डी में सबसे अधिक खाद्य पदार्थ, जैसे सैल्मन, अंडे की जर्दी और शेलफिश, कई शाकाहारी-अनुकूल नहीं हैं। विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा में लेना मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो शाकाहारी नहीं हैं। इस लेख में, हम vegans , पूरक आहार की प्रभावशीलता, और आप इस महत्वपूर्ण विटामिन के अपने सेवन को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं, इसके लिए विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोतों पर ध्यान देंगे। आपको विटामिन डी की आवश्यकता क्यों है? विटामिन डी की प्राथमिक भूमिका आपके शरीर को भोजन से कैल्शियम और फॉस्फोरस को अवशोषित करने में मदद करना है। ये दोनों खनिज स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। जिन लोगों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता है, उन्हें कमजोर और भंगुर हड्डियों के विकास का खतरा होता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी तरह से काम करने के लिए विटामिन

how to make kadha in hindi|kadha for immune system

How to make Kadha

At home and why you must have it daily at this time of the year


सर्दी और खांसी के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय


काढ़ा एक आयुर्वेदिक पेय है जो कई जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ तैयार किया जाता है। यह भारतीय घरों में एक बहुत ही सामान्य पेय है और इसे अक्सर खांसी और सर्दी के लिए अंतिम घरेलू उपचार के रूप में अनुशंसित किया जाता है। यह काढ़ा आपको मौसमी संक्रमणों से बचाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है और बीमारी को दूर रखता है। इस पेय में पेप्परकोर्न, लौंग, अदरक और तुलसी के पत्ते जैसे तत्व मिलाए जाते हैं, जो न केवल मौजूदा खांसी और सर्दी से लड़ते हैं, बल्कि प्रतिरक्षा भी बढ़ाते हैं। लेकिन सही कड़ा नुस्खा क्या है? जानने के लिए पढ़ें।

kadha for immune system
 Kadha

सामग्री

पानी: 2 कप

अदरक: 1 ″

लौंग: ४

काली मिर्च: 5-6

पवित्र तुलसी (तुलसी): 5-6 पत्ते

शहद: 1 / 2tsp या स्वाद के लिए


पद्धति


चरण 1: कढ़ा बनाने के लिए, एक पैन में गर्म पानी डालें।

चरण 2: एक मोर्टार और मूसल में अदरक, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को कुचल दें।

चरण 3: पैन में तुलसी के पत्तों के साथ सभी कुचल सामग्री जोड़ें। मध्यम गर्मी पर लगभग 20 मिनट तक या काढ़ा आधा होने तक पकाएं।

चरण 4: पीने से पहले गिलास में मिश्रण डालें और शहद की कुछ बूंदें टपकाएं।

कढ़ा पीने के लाभ

kadha for immune system,kadha for corona hindi
 kadha



अदरक: अदरक में एंटी वायरल गुण होते हैं और यह खांसी और सर्दी के खिलाफ प्रभावी है।

तुलसी: यह एक हीलिंग हर्ब है जो शरीर में बलगम को कम करने में मदद करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है और संक्रमणों से लड़ता है।

काली मिर्च: यह प्रकृति में एंटी-माइक्रोबियल है, और इसलिए यह सर्दी और खांसी को ठीक करने में मदद करता है।

शहद: शहद शरीर की गर्मी बढ़ाता है और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है। इसलिए, यह आम सर्दी और इसके लक्षणों से लड़ने में मदद करता है।

लौंग: विरोधी भड़काऊ और एंटीसेप्टिक गुणों के साथ पैक किया जाता है, यह गले को शांत करता है और खांसी को रोकता है।


आप सभी का दिल से मेरे इस पोस्ट पर  आपका इनता सपोर्ट देने के लिए आप सभी दोस्त इसी तरह हमरा सपोर्ट करते रहे |  और हमारे पोस्ट को शेयर करे फॉलो करे |
और अपनी राय दे ,
धन्यवाद ||  





Comments

Popular posts from this blog

Best vitamin D foods for vegetarians

top 30 amazing facts of the world |दुनिया के 30 आश्चर्यजनक तथ्य

Coronavirus and Diet | best foods for boost immune system in hindi for covid-19